ICICI म्यूचुअल फंड में बेहतरीन निवेश प्लान

ICICI म्यूचुअल फंड में बेहतरीन निवेश प्लान

यदि आप SIP (सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान) में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ICICI के कुछ बेहतर प्लान हैं। हमने ICICI प्रूडेंशियल के कुछ अच्छे प्लान के विकल्प आपके लिए लाए हैं, इसमें हमने फंड का पोर्टफोलियो और पिछला ट्रैक रिकॉर्ड भी ध्यान में रखा है।

ICICI प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के मल्टीकैप ने पिछले तीन सालों में हर साल औसतन 23.84 का रिटर्न दिया है। यह देश के बेहतरीन मल्टी-कैप्स में से एक है। 1994 में जब से ये शुरू हुआ है तब से इसके फंड ने हर साल लंबे समय में औसतन 15 प्रतिशत रिटर्न दिये हैं। फंड का ग्रोथ प्लान 237.03 नेट असेट वैल्यू (एनएवी) रहा है, जब कि डिविडेंड प्लान में एनएवी 23.02 रहा है। फंड ने 1 साल में 30 प्रतिशत रिटर्न हासिल किया है।

GROWTH PLAN

ICICI प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड के SIP प्लांस

आप हर महीने 1000 रुपए की छोटी सी SIP के साथ I आईसीआईसीआई  प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड में निवेश कर सकते हैं। शुरू में आपको 5000 रुपए के निवेश की आवश्यकता होगी। इन्फोसिस, सिप्ला, थॉमस कुक जैसे टॉप शेयर्स के साथ इस फंड का पोर्टफोलियो शानदार है। आश्चर्य की बात है कि, यह उन फंडस में से है जिसमें एचडीएफ़सी बैंक नहीं है। ध्यान देने वाली बात है कि इस फंड का एक्सपेन्स रेशो (मूल्य अनुपात) 2.35 प्रतिशत के साथ अधिक है। इसमें एक एक्ज़िट लोड भी है यदि आप 540 दिन से पहले इससे निकलना चाहें तो। एक्ज़िट लोड 1 प्रतिशत है।

ICICI प्रूडेंशियल फ़ोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड

GROWTH

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का ये एक और अच्छा फंड है जो कई सालों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। पिछले तीन सालों में इसने हर साल औसतन 19 प्रतिशत रिटर्न दिया है। 2008 में इसके लॉंच के बाद से हर साल इसका रिटर्न 15 प्रतिशत के लगभग रहा है। इसकी ग्रोथ स्कीम की नेट असेट वैल्यू 33 रुपए, जबकि डिविडेंड प्लान की एनएवी 20.91 रुपए रही है। याद रखें कि डिविडेंडस निवेशकों के लिए टैक्स फ्री हैं।

CICI प्रूडेंशियल ब्लूचिप इक्विटी फंड के लिए SIP प्लांस

ICICI BANK

इस फंड की SIP में शुरू में 5000 रुपए के निवेश की आवश्यकता है। इसके बाद हर माह 500 रुपए की छोटी सी राशि निवेश कर सकते हैं।  आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप इक्विटी फंड में कुछ ब्लूचिप शेयर्स हैं जैसे कि एचडीएफ़सी बैंक, ICICI बैंक और इन्फोसिस। यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है। आप नेट असेट वैल्यू में गिरावट के बाद  आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फ़ोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड का इंतज़ार भी कर सकते हैं।

ICICI प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड

इसमें भी शुरू में आपको 5000 और बाद में हर महीने 500 रुपए के निवेश की आवश्यकता है। ICICI प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड में ब्लूचिप इक्विटी फंड की तुलना में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है, इनका प्रदर्शन लगभग समान सा ही है। फंड का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड इसे ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का एक बेहतर SIP बनाता है। इसका एक साल का रिटर्न 24.21 प्रतिशत रहा है। ग्रोथ प्लान में इसकी नेट असेट वैल्यू 126.88 रुपए और डिविडेंड प्लान में नेट असेट वैल्यू 33.03 रही है।

 अस्वीकरणीय

यह आर्टिकल किसी प्रकार के वित्तीय उपकरण या सिक्योरिटीज के खरीदने या बेचने का लालच नहीं देता है। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के आधार पर किसी प्रकार की हानि/नुकसान होने पर ग्रेनियम इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजीज प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े लोग, संचालक या लेखक ज़िम्मेदार नहीं हैं। लेखक और उसके परिवार के पास इन स्कीम्स का कोई अंश नहीं है।

THANKU…

2 thoughts on “ICICI म्यूचुअल फंड में बेहतरीन निवेश प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *