2017 में कहां करें निवेश, कहां से निकलें:हर्षवर्धन रुंगटा

मेरा पैसा : 2017 में कहां करें निवेश, कहां से निकलें

रुंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर :  हर्षवर्धन रुंगटा

वक्त आ गया है कि साल 2016 को बाय बाय किया जाएं। नई योजना बनाने और पार्टी करने के साथ- साथ यह वक्त आपके निवेश को ट्रैक करने का भी है। यानि साल के अंत में अपने इन्वेस्टमेंट पर ध्यान देकर उसमें बदलाव करने का यहीं है सहीं समय और यह मौका आपसे छूट ना जाएं इसलिए योर मनी में आपको इस साल के बेस्ट परफॉर्मिंग फंड, सोना और किस निवेश से निकला चाहिए इस पर बताएंगे नई तकनीकी। साथ ही बताएंगे निवेश के लिए कैसे अपनाएं नई रणनीति। आज इस खास पेशकश पर 2017 के निवेश के बेहतरीन फंड को समझाने के लिए रुंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रुंगटा और फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।

harshvardhan roongta

हर्षवर्धन रुंगटा का कहना है कि साल 2016 में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। नए साल में भी निवेश को डायवर्सिफाइ करें। अलग-अलग तरह के इक्विटी फंड में निवेश करें। इक्विटी के लिए आवंटित 60 फीसदी पैसा लार्जकैप फंड में लगाएं। बाकी 30 फीसदी हिस्सा मिडकैप और मल्टीकैप फंड में लगाने की सलाह होगी। इक्विटी में 10 फीसदी हिस्सा स्मॉलकैप और सेक्टर फंड में लगाएं।

मेरा पैसा : हर्षवर्धन रुंगटा के मुताबिक टॉप लार्जकैप फंड में ही निवेश करें। जैसे की बिड़ला फ्रंटलाइन इक्विटी, आईसीआईसीआई फोकस ब्लूचिप, एसबीआई ब्लूचिप फंड, टॉप मिडकैप फंड, एचडीएफसी मिडकैप ऑप. फंड, डीएसपीबीआर स्मॉल एंड मिडकैप फंड, यूटीआई मिडकैप फंड बेहतर है जिनमें नए निवेशक भी निवेश कर सकते है। वहीं टॉप मल्टीकैप फंड में आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड और फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में निवेश की सलाह होगी।

मेरा पैसा: हर्षवर्धन रुंगटा के मुताबिक डेट फंड में निवेश करने की सलाह होगी। साल 2017 में ब्याज दरें घटने के आसार है। निवेशकों को सलाह होगी कि डेट फंड को अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए। 1 से 2 साल की अवधि के लिए डायनमिक फंड चुनें। टॉप शॉर्ट टर्म डेट फंड में एचडीएफसी शॉर्ट टर्म फंड और आईसीआईसीआई प्रु शॉर्ट टर्म फंड में निवेश करें। टॉप इनकम फंड में आईडीएफसी सुपर सेवर इनकम फंड, यूटीआई बॉन्ड फंड में निवेश करें। डेट फंड के तीसरे क्टेगरी यानि टॉप डायनमिक फंड में बिड़ला सनलाइफ डायनमिक बॉन्ड फंड, यूटीआई डायनमिक बॉन्ड फंड में निवेश कर सकते है।

सोने में निवेश के लिए की सलाह है। सोने को पोर्टफोलियो रखना जरूरी भी है। सोने में करीब 10 फीसदी निवेश कर सकते हैं। खराब आर्थिक हालात में सोना काम आता है।

फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या का कहना है कि बाजार का खराब समय निवेश के लिए सबसे बेहतर होता है और इस खराब समय में भी इक्विटी फंड बेहतर विकल्प होते है। 2017 में म्युचुअल फंड में निवेश करने का अच्छा समय है। जिसके चलते म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करें। बाजार में कमजोरी के बावजूद एसआईपी में निवेश जारी रखना चाहिए। अगर नियमित निवेश नहीं कर रहे हैं तो शुरू करें।

अर्णव पंड्या के मुताबिक गिरती ब्याज दरों के दौर में डेट फंड में निवेश का मौका होता है। एफडी की मैच्योरिटी से मिलने वाले पैसे को डेट फंड में लगाएं। निवेशक पोर्टफोलियो की जरूरत के मुताबिक ही सोने में निवेश करें। वहीं फिक्स इनकम निवेश के तहत निवेशक स्मॉल सेविंग स्कीम में पीपीएफ सबसे अच्छा विकल्प होता है। बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटिजन स्कीम बेहतर है। बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहतर है। कम जोखिम लेना है तो एनसीडी में निवेश कर सकते हैं।

अर्णव पंड्या के अनुसार डेट फंड में निवेश करने की सलाह होगी। साल 2017 में ब्याज दरें घटने के आसार है। बैंक एफडी के ब्याज में और कटौती के आसार है। डेट फंड में निवेश का बेहतर मौका है।  फिक्स इनकम में पीपीएफ या वीपीएफ पसंदीदा विकल्प है। जिसमें छोटी अवधि के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम में पैसे लगा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट भी एक निवेश के लिए बेहतर विकल्प है।

हर्षवर्धन रुंगटा का कहना है कि महंगाई से कम रिटर्न देने वाले निवेश से निकल जाएं। लंबी अवधि की बैंक एफडी से पैसा निकालें। बचत आधारित इंश्योरेंस पॉलिसी से निकलने की सलाह होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *