शेल और रियल स्टेट कंपनी पे रहेगी मार्केट की नज़र – मार्केट एक्सपर्ट

शेल कंपनियों पर एक्शन होगा और तेज –

संदिग्ध शेल कंपनियों पर एक्शन और तेज होने की उम्मीद है। सीएनबीसी-आवाज़ को एक्सक्लूसिव खबर मिली है कि एसएफआईओ और आई विभाग ने वित्त मंत्रालय को 16,000 से ज्यादा शेल कंपनियों की लिस्ट सौंपी है।

सूत्रों का कहना है कि एसएफआईओ और आईटी विभाग ने संदिग्ध शेल कंपनियों लिस्ट वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट यानी एफआईयू को दी। एफआईयू को 16,794 संदिग्ध शेल कंपनियों की जानकारी दी गई है। इस लिस्ट में 700 से ज्यादा रियल एस्टेट कंपनियां शामिल हैं, जबकि 400 कमोडिटी ब्रोकिंग कंपनियां भी लिस्ट में शामिल हैं। एस्सार पोर्ट्स और आईएनएक्स मीडिया का नाम लिस्ट में है। संदिग्ध शेल कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के आरोप हैं।

REAL ESTATE

रियल स्टेट  बाज़ार में रहेगी कमजोरी –

इस फेस्टिव सीजन घर खरीदने के लिए आपको शायद पहले जैसे लुभावने ऑफर्स ना मिलें। दरअसल, रियल एस्टेट रेगुलेटरी कानून की सख्ती ने नए प्रोजेक्ट के लॉन्च पर लगाम लगा दी है। और, जो नए प्रोजेक्ट लॉन्च हो रहे हैं उनमें ऑफर्स और डिस्काउंट काफी कम हैं।

हर साल गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाले फेस्टिव सीजन का इंतजार बाकी कारोबारियों की तरह रियल्टी सेक्टर को भी होता है, लेकिन इस बार रेरा और जीएसटी के आने से यहां माहौल ठंडा है। रेरा लागू होने के बाद नए लॉन्च की रफ्तार थम सी गई है। एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टंट्स की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में देश के सात बड़े शहरों में पहली तिमाही में करीब 26,000 प्रोजेक्ट लॉन्च हुए थे जो दूसरी तिमाही में घटकर 20,000 रह गए हैं।

जानकारों का मानना है कि रेरा के मुताबिक ढलने में रियल एस्टेट सेक्टर को थोड़ा समय लगेगा। लेकिन राज्यों के रेरा रेगुलेटर इस दलील से ज्यादा इत्तेफाक नहीं रखते। महाराष्ट्र के रियल एस्टेट रेगुलेटर का मनना है कि बिल्डर रेरा को बहाने की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे कुछ डेवलपर्स यह मान रहे हैं कि रेरा का असर प्रॉपर्टी के हर सेगमेंट पर एक जैसा नहीं होगा, हालांकि वो ये भी कह रहे हैं कि इस फेस्टिव सीजन में ऑफर ज्यादा नहीं मिलेंगे।

ये बात सही है कि इस वक्त रेरा लागू होने से प्रोजेक्ट के लॉन्च में कमी आई है लेकिन घर खरीदारों के लिए ये बात अच्छी है। रेरा के तहत अब जो भी प्रोजेक्ट लॉन्च होगा उसमें उनका पैसा पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

 YE BHI PHADE –

SHARE MARKET KYA HAI

IPO KYA HAI

MUTUAL FUND KYA HAI

अगर आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा तो जरुर लाइक करे , शेयर करे, कमेंट करे .

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *