दुनिया के शेयर मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में – World Share Market

 

hello friends  world मै आज आपको वर्ल्ड के शेयर मार्केट के बारे में बताऊगा. और आपको इससे इंडियन शेयर मार्केट को क्या फायदा होगा. World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार कौन कौन से हैं और किन किन देशों के शेयर बाजार टर्नओवर के हिसाब से टॉप पर हैं. विस्तार से यहाँ आपको दुनिया के प्रमुख और बड़े शेयर बाजारों के बारे में बताते हैं. इन बाजारों में दुनिया भर के लोग कारोबार करते हैं. दुनिया भर के शेयर बाजारों का कुल बाजार पूंजीकरण यानि Market Capitalization $70 ट्रिलियन है. इस आंकड़े को समझाने के लिए आपको बता दें कि $1 ट्रिलियन की कीमत 64 लाख करोड़ भारतीय रुपये के बराबर होगी।

यहाँ हम 2016 में World Federation of Exchanges वर्ल्ड फेडरेशन एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार दुनिया के टॉप शेयर बाजारों के बारे में बता रहे हैं जिनका बाजार पूंजीकरण $1 ट्रिलियन से अधिक है. World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार सूची में  न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, नास्डैक, जापान एक्सचेंज ग्रुप, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज और लंदन स्टॉक एक्सचेंज प्रमुख हैं।

world share

World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार –

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज – $ 18.8 ट्रिलियन के पूंजीकरण के साथ न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का टॉप का शेयर बाजार है। NYSE का पूंजीकरण न केवल दुनिया में सर्वोच्च है, बल्कि इसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी, नासाडैक से लगभग तीन गुना अधिक है। यहाँ सूचीबद्ध कंपनियों में एप्पल, फेसबुक और गूगल जैसी दुनिया की बड़ी बड़ी कम्पनियां शामिल है।

नास्डैक NASDAQ – $ 7.5 खरब डॉलर के पूंजीकरण के साथ नासडैक दूसरे नंबर पर दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। न्यू यॉर्क-आधारित नास्डैक एक्सचेंज के बेंचमार्क नास्डैक 100 इंडेक्स में ईबे, क्राफ्ट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कम्पनियां शामिल हैं।

जापान एक्सचेंज ग्रुप- $ 4.9 ट्रिलियन के पूंजीकरण के साथ जापान एक्सचेंज ग्रुप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर का सबसे बड़ा एक्सचेंज है। जापान का यह बाजार विश्व प्रसिद्ध Nikkei निक्केई 225 सूचकांक को नियंत्रित करता है। निक्केई सूचकांक अक्सर संपूर्ण एशिया के बाजारों के हालात जानने के लिए उद्धृत किया जाता है। उपभोक्ता वस्तुओं की कम्पनियां जैसे निकॉन, ओलिंपस, और कोनिका यहाँ सूचीबद्ध कुछ सबसे प्रसिद्ध कम्पनियां हैं।

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज- $ 3.9 खरब चीन का सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है जो कि देश के वित्तीय केंद्र शंघाई में स्थित है। बियर बनाने वाली कंपनी तसिंग्ताऊ, एयर चाइना और चीन की आयल और गैस कंपनी साइनोपैक यहाँ सूचीबद्ध हैं।

लंदन स्टॉक एक्सचेंज- $ 3.6 ट्रिलियन पूँजीकरण के साथ लंदन स्टॉक एक्सचेंज यूरोप का सबसे प्रसिद्ध शेयर बाजार है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज लंदन शहर के केंद्र में स्थित है। ब्लू-चिप एफटीएसई 100, एफटीएसई 250 और छोटे कैप शेयरों का एआईएम लंदन स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक हैं। एफटीएसई 100 को फुट्सी Footsie भी कहा जाता है।

यूरोनेक्स्ट – $ 3.4 ट्रिलियन पूंजीकरण वाला यूरोनेक्स्ट ग्रुप के शेयर बाजार का मुख्यालय एम्स्टर्डम में है। यूरोप के प्रमुख राष्ट्रीय शेयर बाजार इसके तहत हैं। इसमें फ्रांस का सीएसी 40, बेल्जियम का बीईएल 20 और पीएसआई 20 तथा पुर्तगाल का ब्लू-चिप बाजार भी शामिल है।

शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज – 3.2 ट्रिलियन डॉलर की बाजार पूंजीकरण के साथ शेनझेन के दक्षिण-पूर्वी शहर में स्थित एसएसई चीन का दूसरा सबसे बड़ा एक्सचेंज है।

हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज- World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार की सूची में अगला नाम है हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज का। $ 3.1 खरब डॉलर पूंजीकरण के साथ हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज विश्व के सबसे प्रमुख वित्तीय केन्द्रों में से एक के रूप में एक प्रतिष्ठित है।

ye bhi phade –

Mutual fund kya hai

अगर आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा तो जरुर लाइक करे कमेंट करे, शेयर करे,

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *