ट्रेडिंग टिप्स का बढ़ता फर्जीवाड़ा कॉल से , रहें दूर – मार्केट

ट्रेडिंग टिप्स का बढ़ता फर्जीवाड़ा, रहें सावधान!

फर्जी ट्रेडिंग टिप्स के एसएमएस से आज हर ट्रेडर और इन्वेस्टर परेशान है। आपके पास कमजोर फंडामेंटल वाले ऐसे शेयरों में निवेश करने का मैसेज आता है और इनमें पैसे लगाकर आप अपना नुकसान कर बैठते हैं। ये एक ऐसा सिरदर्द है जिसका इलाज मार्केट रेगुलेटर सेबी और टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई भी मिलकर नहीं कर पा रहे हैं। सीएनबीसी-आवाज़ पर हम आज दिनभर एक मुहिम चला रहे हैं जिसमें हम आपको इन फर्जी एसएमएस के बारे में लगातार आगाह कर रहे हैं और बता रहे हैं कि इनसे बचने का क्या तरीका है। आप भी हमारी इस मुहिम का हिस्सा बन सकते हैं और ट्विटर पर #StopFarziSms लिखकर अपनी परेशानी हमें बता सकते हैं। आपको बता दें कि #StopFarziSms पर लगातार ट्रेडर्स के रिस्पॉन्स मिल रहे हैं और अब ये संख्या हजारों में पहुंच गई है।

डोंट डिस्टर्ब नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देशभर में ट्रेडिंग टिप्स का फर्जीवाड़ा चल रहा है। निवेशकों को सलाह है कि वे ट्रेडिंग टिप्स वाले फर्जी एसएमएस से सावधान रहें। ट्राई और सेबी के आदेशों की अनदेखी करते हुए बड़े ब्रोकरेज हाउस के नाम पर ट्रेडिंग टिप्स का ये फर्जीवाड़ा चल रहा है।

एप्फ़ से नपस में निवेश

बेलगाम बल्क एसएमएस पर 10 अगस्त को ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया लेकिन शेयर ट्रेडिंग टिप्स के अनचाहे एसएमएस पर ट्राई का आदेश बेअसर साबित हो रहा है। ट्राई के आदेश के बावजूद ट्रेडिंग टिप्स के एसएमएस आना जारी है। ट्राई का आदेश है कि सिर्फ सेबी रजिस्टर्ड एनालिस्ट/संस्था ही स्टॉक टिप्स दे सकते हैं। एसएमएस रजिस्टर्ड टेलीमार्केटर के जरिए ही भेजा जाना चाहिए। बाई, सेल, होल्ड, टार्गेट कीवर्ड वाले मैसेज ब्लॉक करने की सुविधा होनी चाहिए। सेबी रजिस्टर्ड ब्रोकर, सब-ब्रोकर्स, पोर्टफोलियो मैनेजर्स ही एसएमएस भेज सकते हैं।

बल्क एसएमएस से चिंता इस बात की है कि शेयर बाजार में मुनाफाखोरी के लिए ट्रेडिंग टिप्स वाले एसएमएस भेजे जाते हैं, टिप्स पर भरोसा कर ट्रेडिंग करने वालों को नुकसान होता है। बल्क एसएमएस का सिरदर्द ये है कि मैसेज भेजने वाले की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। कम जानकारी की वजह से सेबी की कार्रवाई में भी मुश्किल होती है।

ट्रेडिंग टिप्स वाले फर्जी एसएमएस से सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि ब्रोकरेज हाउसेज खुद परेशान हैं ये कहना है चॉइस ब्रोकिंग के सुमित बगड़िया का। इसके अलावा सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी ने कहा कि ये बहुत गंभीर समस्या है और सेबी को इसके खिलाफ एक्शन लेना चाहिए।

फर्जी ट्रेडिंग टिप्स वाले एसएमएस से बचने के लिए ब्रोकरेज हाउसेस ने अपने अपने तरीके आजमाने शुरू कर दिये हैं। एंजेल ब्रोकिंग के असीम स्वरूप का कहना है कि ऐसे एसएमएस के जरिए आने वाले शेयरों को हमने अपने टर्मिनल से रिस्ट्रिक्ट कर दिया है।

फर्जी एसएमएस के जरिए ट्रेडिंग टिप्स देने की समस्या काफी गंभीर है ये कहना है अमित टंडन का। उन्होंने कहा कि निवेशक ऐसे एसएमएस पर ध्यान न दें और जिसने एसएमएस भेजा है उसके खिलाफ शिकायत करें। इसके अलाव शेयरों में निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी जरूर लें।

बता दें कि इस तरह के बल्क एसएमएस के खिलाफ आप सेबी में टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 266 7575 पर शिकायत कर सकते हैं। सेबी की साइट www.sebi.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा ट्राई की साइट www.trai.gov.in और www.tccms.gov.in पर भी शिकायत की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *