टाटा मोटर्स की ₹4000 करोड़ के निवेश की तैयारी – मार्केट एक्सपर्ट

टाटा मोटर्स की ₹4000 करोड़ के निवेश की तैयारी

Tata Motors ने ग्रोथ के लिए नई रणनीति तैयार की है जिसके तहत कंपनी लागत में कमी के साथ-साथ नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च पर जोर देगी। टाटा मोटर्स ने कार और ट्रक कारोबार में ग्रोथ के लिए 4000 करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी कर रही है।

कंपनी के एमडी और सीईओ गुएंटर बुशेक के मुताबिक कंपनी इस साल पैसेंजर व्हीकल कारोबार में 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। वहीं कमर्शियल व्हीकल कारोबार में 1500 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

टाटा मोटर्स 2022 तक नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। कंपनी घाटे में चल रहे अपने घरेलू कारोबार को फायदे में लाना चाहती है। टाटा मोटर्स के मुताबिक इसके लिए अगले 6 से 9 महीने बेहद अहम हैं।

TATA MOTORS

रोजनेफ्ट और एस्सार ऑयल के बीच करार पूरा

रोजनेफ्ट और एस्सार ऑयल के बीच 1290 करोड़़ की डील पूरी हो गई है। रोजनेफ्ट और एस्सार ऑयल आज इसका एलान करेंगे। कंपनी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एलान किया जाएगा। ये भारत में अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई निवेश होगा जो रोजनेफ्ट का रूस के बाहर सबसे बड़ा निवेश होगा। रोजनेफ्ट को डील में 3000 रिटेल स्टेशन मिलेंगे, उसको वाडिनार पोर्ट और पावर प्लांट भी मिलेगा। इस डील से एस्सार को कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी।

एस्सार कैपिटल के डायरेक्टर प्रशांत रुइया ने कहा कि डील से मिली पूंजी का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। कंपनी पर 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। एस्सार ऑयल के डायरेक्टर फाइनेंस सुरेश जैन ने कहा कि कंपनी एलआईसी, कुछ बैंकों और कुछ इंश्योरेंस कंपनियों को 4 हजार करोड़ रुपये लौटाएगी। जानकारों का मानना है कि एस्सार ऑयल और रोजनेफ्ट की डील से एस्सार को कर्ज देने वाले बैंकों को राहत मिलेगी। लेकिन ये राहत बैंकों के लिए काफी कम है।

बता दें कि एस्सार ऑयल का वैल्युएशन 1090 करोड़ डॉलर है। इस डील से मिले पैसों से एस्सार ऑयल का कर्ज 400 करोड़ डॉलर घटेगा। वहीं प्रोमोटर/एस्सार ग्लोबल को 690 करोड़ डॉलर मिलेंगे। एस्सार ग्लोबल का कुल कर्ज 600 करोड़ डॉलर है। इस सबके बाद एस्सार के पास सिर्फ 90 करोड़ डॉलर बचेंगे

 

अरबिंदो फार्मा: 3 दवाओं को यूएस एफडीए से मंजूरी

अरबिंदो फार्मा की 3 दवाओं को अमेरिकी दवा रेगुलेटर यूएस एफडीए से शुरुआती  मंजूरी मिल गई है। अरबिंदो फार्मा को एचआईवी की 2 दवाएं के लिए यूएस एफडीए से शुरुआती मंजूरी मिली है। कंपनी ये उत्पाद इस वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही तक कुछ अफ्रीकी देशों में उतार सकती है। यूएस एफडीए से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने वाली दवाओं में हेपेटाइटिस बी की एक दवा भी शामिल है। इस खबर के चलते अरबिंदो फार्मा के शेयर में अच्छी बढ़त देखने को मिली।

 देना बैंक ने बचत पर ब्याज घटाया

बैंकों की ओर से बचत खाते पर ब्याज घटाने का सिलसिला जारी है। सरकारी बैंक देना बैंक ने भी बचत खाते पर ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कटौती कर दी है। देना बैंक अब 25 लाख रुपये तक के जमा पर 4 फीसदी के बजाए सिर्फ 3.5 फीसदी ब्याज देगा। इसके पहले एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक समेत कई बैंकों ने बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है।

AGAR APKO MERA POST ACCHA LGA TO AJRUR LIKE KARE, COMMENT KARE, SHARE KARE

THANK YOU..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *