H1 वीजा नियम पे कोई राय नही बनाये गा- भारत

एच1बी वीजा नियम संबंधी विधेयकों के नतीजे पर अभी कोई राय नहीं बनाएंगे: भारत

एच1बी वीजा नियमों में फेरबदल के लिए डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से अब तक कोई कार्यकारी आदेश नहीं पारित करने की बात पर जोर देते हुए भारत ने आज कहा कि वह इस बाबत लाए गए तीन निजी विधयेकों के नतीजे के बारे में ‘पहले से कोई राय’ नहीं बनाएगा, क्योंकि इन्हें अमेरिका की पूरी संसदीय प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा।

H 1 VISA KYA HAI

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि अब तक कोई कार्यकारी आदेश पारित नहीं किया गया है। प्रतिनिधि सभा में तीन निजी विधेयक लाए गए हैं। ऐसे विधेयक पहले भी लाए गए हैं और ऐसे विधेयकों को पूरी संसदीय प्रक्रिया से गुजरना होगा। स्वरूप ने कहा कि नतीजे के बारे में पहले से ही कोई राय नहीं बनानी चाहिए, क्योंकि हमने देखा है कि पहले भी ऐसे विधेयकों के साथ क्या हुआ है। जब भी कार्यकारी आदेश पारित किया जाएगा, हम निश्चित तौर पर प्रतिक्रिया जाहिर करेंगे।

रिजर्व बैंक जल्दी ही ला रहा है 100 रुपये का नया नोट, पुराने नोट हो जायेगे बंद : भारत सरकार

मुंबई: रिजर्व बैंक जल्दी ही 100 रुपये का नया नोट चलन में लाएगा। यह महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 की डिजाइन के अनुरूप होगा।आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, ‘रिजर्व बैंक जल्दी ही महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये के नये नोट जारी करेगा। इसमें इंसेट लेटर ‘आर’ दोनों नंबर पैनलो में होगी। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।’

नोट के पिछले भाग में छपाई वर्ष 2017 प्रकाशित होगा। नोट में जो विशेषताएं होंगी, उसमें नंबर पैनल में अंक का आकार बढ़ते हुए क्रम में होगा। इसमें नोट के सीधे भाग में ब्लीड लाइन और बड़े पहचान चिन्ह होंगे।

इसमें इंसेट लेटर ‘R’ दोनों नंबर पैनलों में होगी। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। नोट के पिछले भाग में छपाई वर्ष 2017 प्रकाशित होगा। नोट में जो विशेषताएं होंगी, उसमें नंबर पैनल में अंक का आकार बढ़ते हुए क्रम में होगा। इसमें नोट के सीधे भाग में ब्लीड लाइन और बड़े पहचान चिन्ह होंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने पिछली आठ नवंबर को नोटबंदी का ऐलान करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसके एवज में 500 और दो हजार रुपये के नए नोटों को आरबीआई ने जारी किया था। पुराने 20 रुपये और 50 रुपये के नोटों को बाजार से बाहर नहीं किया जा जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *